भोजपुरी की सदाबाहर पसंद की जाने वाली मूवी लिस्ट

Views:57

भोजपुरी सिनेमा ने काफी संघर्ष के बाद एक बार फिर से खुद को स्थापित किया है। भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का लघु फिल्म उद्योग कहा जा सकता है लेकिन इस इंडस्ट्री में कुछ ऐसी फ़िल्में है जो सदाबाहर फिल्में है क्योकि बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाले के बाद आज भी उतनी ही पसंद की जाती है। मुंबई, दिल्ली, गुजरात, पुणे, ऊपर, बिहार, झारखंड जैसे प्रदेशों में यह फ़िल्में रिलीज के कई सालों बाद भी घरों में आज भी बड़े चाव से देखी जाती है।



गंगा मैय्या तोहे पियरी चढ़इबो : साल 1963 में 22 फ़रवरी के रिलीज हुई इस फिल्म को कुंदन कुमार ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में नजीर हुसैन कुमकुम और हेलन जैसे कलाकारों ने काम किया था। यह फिल्म भोजपुरी की पहली फिल्म थी जिसे भोजपुरी और मगध मूवी की दुनिया में भोजपुरी फिल्म समीति की तरफ से दिया गया था।



नदिया के पार : 1 जनवरी 1982 को रिलीज हुई इस फिल्म ने भोजपुरी फ़िल्में ने कई इतिहास रचे है। भोजपुरी फिल्म का इतिहास इस मूवी के नाम के बिना पूरा नही हो सकता है। राजश्री प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म में रोमांटिक स्टार सचिन और सधाना सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी और इस फिल्म को गोविंद दुबे ने डायरेक्ट की थी। इस फिल्म के गीत और कहानी बड़ी हिट हुई थी और इसने लोगो के दिलों को छु लिया था।



गंगा : 20 जनवरी 2006 को रिलीज हुई गंगा फिल्म मे बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारों ने काम किया था। अभिषेक चड्ढा द्वारा डायरेक्ट इस फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी,बोल्ड एक्ट्रेस नगमा भोजपुरी के स्टार गयाक रवि किशन और मनोज तिवारी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म आज भी लोग टीवी पर देखना पसंद करते है।



पंडित जी बताई ना बियाह कब होई : साल 2005 में रिलीज हुई इस भोजपुरी मूवी को डायरेक्टर मोहन प्रसाद ने बनाया था इस कमर्शियल फिल्म से सिनेमाघरों ने अच्छी कमाई की थी। इस फिल्म में रवि किशन और नगमा की रोमांटिक जोड़ी ने अपनी केमिस्ट्री से लोगो का दिल जीत लिया था।



ससुरा बड़ा पैसे वाला : अजई सिन्हा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने 9 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में मनोज तिवारी और रानी चटर्जी मुख्य रोल में थे। यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी और उस समय इस मूवी को बनाने में 30 लाख रुपए का खर्च आया था।



भोले शंकर : इस फिल्म को डायरेक्टर राजेश गुप्ता ने बनाई थी और उनकी इस फिल्म से मिथुन चक्रवर्ती ने भोजपुरी सिनेमा में डेब्यू किया था। यह फिल्म 12 सितम्बर 2008 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मिथुन के अतरिक्त मनोज तिवारी,मोनालिसा थी। यह फिल्म को शुरू में बिहार में बैन किया गया था लेकिन रिलीज के बाद ओपनिंग सप्ताह में ही इस फिल्म ने 35 लाख से अधिक की कमाई कर ली थी और एक ही राज्य से इतने पैसे कमाने वाली इस फिल्म का यह एक रिकॉर्ड है और इस फिल्म ने बिहार के सिनेमा घरों में 100 दिन पूरे किए थे। भोले शंकर पहली ऐसी भोजपुरी फिल्म थी जो देश के बाहर नेपाल, फिजी मॉरिशस और गयाना में भी रिलीज हुई थी।



श्रीमान ड्राईवर बाबू : 2006 में रिलीज हुई इस फिल्म को धनंजय मिश्रा ने बनाई थी। दिनेश लाल यादव निरहुआ और मोनालिसा की जोड़ी ने इस मसाला मूवी से दर्शकों का दिल जीत लिया था। इस फिल्म ने भोजपुरी फिल्म अवार्ड में बेस्ट फिल्म का थर्ड आवार्ड जीता था।



बिदाई : बिदाई भोजपुरी मूवी की असलम शेख ने बनाई थी और यह फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक नौजवान विधवा लड़की के दुखों को दिखाया गया था। इस फिल्म में रवि किशन ,मोहन जोशी उर्मिला राव और पृथ्वी सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी।



परिवार : परिवार मूवी में दिनेश लाल यादव निरहुआ परवेश लाल यादव पाखी हेगड़े ,उर्वशी चौधरी ने अहम रोल निभाया था। इस फिल्म को टीवी पर परिवारिक फिल्म के रूप दर्शकों की बीच खास जगह मिली हुई है।



रणभूमि : इस भूमि में भोजपुरी के बड़े बड़े स्टार एक साथ स्क्रीन शेयर करते हुए दिखाई दिए थे। इस फिल्म में मनोज तिवारी,दिनेश लाल यादव,संभवाना सेठ,पाखी हेगड़े और मोनालिसा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। साल 2010 में रिलीज इस मूवी की दर्शकों ने काफी सराहना की थी।

और गॉसिप पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers