बॉलीवुड सिनेमा में वेश्या की भूमिका को यादगार बनाने वाली हीरोइन्स की लिस्ट

Views:518

स्क्रीन पर एक वेश्या की भूमिका को निभाना अभिनेत्रियों के लिए किसी चुनौती से कम नही होता है। रेखा से लेकर, ऐश्वर्या राय से करीना कपूर खान और हुमा कुरैशी ने सभी ने वेश्याओं के चरित्र को स्क्रीन पर बहुत अच्छी तरह से निभाया है। आइयें जानतें है रील लाइफ में किन किन अभिनेत्रियों ने वेश्या की भूमिका को यादगार बना दिया है।



विद्या बालन : वेश्या की भूमिका निभाने वाली लिस्ट में विद्या बालन की नई एंट्री हुई है। द डर्टी पिक्चर में अपनी परफॉरमेंस से सबको हैरान कर देने वाली यह अभिनेत्री 'बेगम जान' फिल्म से स्क्रीन पर पहली बार वेश्या की भूमिका निभा रही है। सोशल मीडिया पर उनकी इस भूमिका की काफी चर्चा हुई लेकिन अधिकतर लोगो ने उनकी इस भूमिका के लिए उनको गुंडे की उपाधि देकर उनकी भारी आलोचना की है।



एक्ट्रेस विद्या ने इस आलोचना को रशंसा के रूप में लिया है और उनको ख़ुशी है कि पहली बार उनको ऐसा टैग मिला है। आपको बता दे विद्या ने इस फिल्म में एक दमदार वेश्या की भूमिका निभाई है जो क़ानूनी सिस्टम से गंदी गालियां देते हुए लड़ती है।

रानी मुखर्जी : ब्लैक फिल्म में अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीतने वाली मर्दानी एक्ट्रेस ने 'लागा चुनारी में दाग' फिल्म में एक वेश्या की भूमिका निभाई थी। रानी की इस भूमिका के लिए उनकी काफी प्रशंसा की थी। फिल्मफेयर अवार्ड की टीम ने रानी की इस भूमिका को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में भी नामांकित किया था।



करीना कपूर खान : बेगम कपूर उपनाम प्राप्त करने वाली करीना कपूर खान ने चमेली फिल्म में एक वेश्या की भूमिका निभाई थी। करीना के अभिनय कौशल को देखकर इस रोल के लिए उनको फिल्मफेयर से बेस्ट परफॉरमेंस का स्पेशल अवार्ड प्राप्त हुआ था। बेबो ने इस फिल्म के बाद तलाश में आमिर खान के सामने एक वेश्या की रोल निभाया था लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नही कर सकी थी।



रेखा : बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री रेखा ने कई फिल्मों में वेश्या और तवायफ का किरदार निभाया था। उन्होंने मुकद्दर का सिकंदर, उमराव जान, आस्था में वेश्या की भूमिका निभाई थी। इन सभी फिल्मों में उनके किरदार को बहुत प्रशंसा मिली थी। आस्था फिल्म में वह एक गृहिणी से वेश्या बनती है इस फिल्म में उनके साथ ओम पुरी ने अभिनय किया था। रेखा को बॉलीवुड में उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में रखा जाता है जिन्होंने बड़े पर्दे पर वेश्या के किरदार को जीवंत किया था।



तब्बू : बहुमुखी प्रतिभावान् अभिनेत्री तब्बू ने 'चांदनी बार' में बार डांसर के चरित्र को स्क्रीन पर पेश किया था। फिल्म में अभिनेत्री को अपने परिवार के लिए वेश्यावृत्ति के काम में उतरना पड़ता है। इस फिल्म के लिए उनको साल 2002 में नेशनल फिल्म अवार्ड से बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था। इस अवार्ड के अतरिक्त उनको इस भूमिका के लिए आईफा और ज़ी सिने अवार्ड की तरफ से भी बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था।



प्रीति जिंटा : प्रीति जिंटा ने सेक्स वर्कर की भूमिका चोरी चोरी चुपके चुपके फिल्म में निभाई थी। उनके इस रोल में वेश्या के चरित्र को स्क्रीन पर एक नया आयाम दिया था। इस फिल्म में बार में नाचने वाली प्रीटी बाद में किराए की कोख देने वाली एक इमोशनल माँ बनती है। इस फिल्म में सलमान खान और रानी मुखर्जी के लिए अपनी कोख में उनके बच्चे को जन्म देती है।



माधुरी दीक्षित : बॉलीवुड की धक धक गर्ल माधुरी ने साल 2002 में एक वेश्यालय में तवायफ के रोल को निभाया था। संजय लीला की देवदास नामक इस फिल्म में माधुरी की भूमिका को अजीब कोरियोग्राफ और उनके डायलॉग की वजह से आज भी याद किया जाता है। माधुरी की इस भूमिका ने दर्शकों के दिल को जीत लिया था। देवदास की इस चंद्रमुखी ने फिल्मफेयर अवार्ड इ बेस्ट सपोर्टिंग आवर्ड जीता था।

और खबरे पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers