हिन्दू धर्म से जुडी कुछ दिलचस्प और हैरान करने वाली जानकारियां

Views:143800


अगर आपको धर्म के बारें में पता है तो आपको समाज में उनसे बेहतर समझा जाता है जो धर्म की परवाह किए बिना खुद को नास्तिक लिस्ट में रखते है। सभी प्रमुख धर्मों में अहिंसा का उपदेश दिया गया है हालांकि हमेशा अंध भक्तों की संख्या इस पाठ को देख नही पाती है इसलिए धर्म के नाम पर हिसंक झगड़े होते रहते है। आज हम दुनिया के सबसे पुराने हिन्दू धर्म से जुडी कुछ आश्चर्यजनक जानकारियां दे रहे है जो निश्चित ही अब तक आप शायद नही जानते होंगे।



1. दुनिया में 13.8% आबादी हिंदुओं की है।



2. हिंदू धर्म का कोई भी संस्थापक नही है। इसके अतिरिक्त इसके संस्थापना से जुडी घटना या कोई मूल तारीख़ की जानकारी भी नही है।



3. हिंदू धर्म का मानना है किसी के वर्तमान जीवन की परिस्थितियां उसके कर्म के कारण है जो पिछले जन्मों में अच्छा या बुरा व्यवहार करने पर जमा होते रहते है।



4. हिंदू धर्म में 33 लाख से अधिक देवताओं या देवियों की पूजा की जाती है।



5.महाभारत हिंदू धर्म के सिद्धांतों को पढ़ाने के लिए काफी अहम माना जाता है इसके अतिरिक्त महाभारत दुनिया की सबसे लंबी कविता है जिसमें 1.8 लाख शब्द शामिल है।



6. अधिकतर हिंदुओं में मांस ना खाने वालों की संख्या केवल 30% के लगभग है।



7. 162.6 हेक्टेयर अर्थात 401 एकड़ से अधिक बड़ा हिंदू मंदिर अंगकोर वाट कंबोडिया में है और यह दुनिया की सबसे बड़ा धार्मिक निर्माण है।



8. श्रीलंका में एक तीर्थ स्थल है जहाँ हिंदू, इस्लाम, बौद्ध और ईसाई चारों धर्म के लिए पवित्र पदचिह्न है जिसकी वजह से यह चारों धर्मों के लिए पवित्र स्थान है।



9. हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, और जैन धर्म के अनुसार स्वस्तिक का चिन्ह शुभ प्रतीक के रूप में जाना जाता है।



10. भारत के हिंदू कैलेंडर में 6 ऋतुएँ अर्थात सीजन होते है 1. शीत-शरद, 2. बसंत, 3. हेमंत, 4. ग्रीष्म, 5. वर्षा और 6. शिशिर।



11. हिंदू धर्म में एक आदमीउपवास के माध्यम से आत्महत्या करने को ठीक मानते है इसे 'प्रायोपवेशन' बुलाया जाता है।

12. हिंदू धर्म में जीवन का लक्ष्य मोक्ष प्राप्त करना है। ऐसी मान्यता है की मोक्ष के बाद आत्मा को मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति मिल जाती है।



13. जगगेरनउट अर्थात् रथ शब्द भगवान जगन्नाथ से लिया गया है। मूल रूप से रथ यात्रा एक मंदिर कार है जिसके बड़े पहियों के नीचे भक्त आस्था के रूप में लेटते है जिससे देखने वाले को ऐसा प्रतीत होता है की भक्तों को रथ के नीचे कुचला जा रहा है।



14. 108 हिंदू धर्म में एक पवित्र संख्या है और इसे काफी शुभ माना जाता है इसलिए आपको मालाओं में मनकों की संख्या 108 मिलेगी। वास्तव में सूर्य और पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी का अनुपात 108 है।



15. हिंदू धर्म में लिखी गयी पुस्तक ऋग्वेद 3800 साल पहले की है। इसके अतिरिक्त इसे सबसे पुरानी किताब भी माना जाता है।



16. हिंदू धर्म समय एक रेखीय अवधारणा युग में विश्वास रखता है और इनको चार भागों में बाँटा गया है जो क्रमश: सत्य युग (मासूमियत का स्वर्ण युग), त्रेता युग, द्वापर युग और कलियुग है।



17. आयुर्वेद चिकित्सा उपचार हिंदू धर्म की जड़ों में है।



18. भारत की तुलना में नेपाल में हिन्दू जनसंख्या प्रतिशत अधिक है। नेपाल (81.3%) हिंदू है जबकि भारत में (80.5% हिन्दू है।



19. भारत में 20 हिन्दू मंदिर ऐसे है जो 1000 से अधिक वर्ष पुराने है।



20. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा हमेशा हिन्दू देवता हनुमान की प्रतिमा को अपने साथ प्रेरणा के लिए रखते है।



21. भारत में लगभग 108,000 मान्यता प्राप्त मंदिर हैं।



22. हल्दी और तुलसी बड़े पैमाने पर हिंदू मंदिरों में प्रयोग में लाया जाता है और विज्ञानिक रूप से सदियों से बेस्ट एंटी बायोटिक्स साबित हो चुकी है।



23. हिंदू मंदिरों में सिर्फ वास्तुकला में ही अचंभित नही करते बल्कि वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है धातु और निर्माण पैटर्न का उपयोग मानव शरीर में सकारात्मक ऊर्जा संचारित करते है।



24. थाईलैंड में सुवर्णभूमि हवाई अड्डे पर लगी एक मूर्ति का चित्रण समुद्र मंथन को दर्शाता है जो हिदू धर्म में एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण प्रकरण है।



25. कामसूत्र क प्राचीन हिंदू साहित्य संस्कृत में वात्स्यायन द्वारा लिखित सबसे पुरानी यौन शिक्षा की किताब है। कामसूत्र की पुस्तक 200-400 सीई पुरानी है।

26. दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में कामसूत्र पुस्तक एक है।



27. योग, प्राणायाम, ज्योतिष, अंकज्योतिष, हस्तकला और वास्तु जो अब पश्चिम में प्रसिद्ध हैं वह सब हिंदू संस्कृति की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा है।