गूगल की पहली महिला इंजीनियर मारिसा मेयर है याहू की सीईओ

Views:12700


आईटी से जुड़े लोग मारिसा मेयर को नाम अच्छे से जानते है। मारिसा मेयर आज याहू की सीईओ हो। मारिसा के नेट वर्थ की बात करें तो वह लगभग 500 मिलियन डॉलर है। 30 मई 1975 को अमीरका के वौसाउ, विस्कॉन्सिन में जन्म हुआ था। मारिसा स्टेनफोर्ड से ग्रेजुएशन कर चुकी है।


स्टेनफोर्ड से ग्रेजुएशन करने के बाद उनके पास 14 जॉब ऑफर मिली थी जिनमे से एक कार्नेगी मल्लों यूनिवर्सिटी में टीजर की जॉब भी थी। मारिसा ने 1999 में गूगल कंपनी में जॉब करने को प्राथमिकता दी। मारिसा ने जब गूगल कंपनी ज्वाइन की तो उस समय वह कंपनी की 20वीं एम्प्लोयी थी। आपको जानकर हैरानी होगी की याहू के सीईओ मारिसा मेयर गूगल की पहली महिला कर्मचारी थी।

16 जुलाई 2012 को याहू की सीईओ बनने वाली मारिसा मेयर आज कंपनी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मेंबर है। मारिसा ने याहू ज्वाइन करने के बाद साल 2013 में टम्बलर का अधिग्रहण 1.1 बिलियन डॉलर में किया था। मेयर की नियुक्ति के बाद से याहू के शेयर की कीमत 14 महीने के अंदर पहले से दोगुनी हो चुकी है। याहू का यह विकास चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा समूह की वजह से है।


मारिसा के अंदर सीईओ गुण के अतिरिक्त एक पर्वतारोही के गुण भी मौजूद है अफ्रीका सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट किलिमंजारो पर चढ़ कर अपने हौसले के परिचय दे चुकी है। आपको यकीन नही होगा की इतनी चुनौतीपूर्ण करने वाली मारिसा काफी अच्छी बैले डांसर भी है। एक समय था जब वह सप्ताह में करीब 35 घंटे तक इस डांस फॉर्म में डांस किया करती थी।

आज मार्किट में चर्चा है की वेराइजन कम्यूनिकेशन 33,500 करोड़ रुपए याहू को खरीद रही है इस डील के पीछे भी मारिसा का दिमाग है। इस डील में मारिसा ने याहू के के पेटेंट शामिल नही किए है। इस डील में रियल एस्टेट एसेट्स का ही समझौता है।