भूटान देश की अहम जानकारिया जिनके बारे में आपने अब तक नही सुना होगा

Views:367833


भारत और चीन के बीच स्विट्जरलैंड आकार वाले बसे राज्य जिसे हम भूटान के नाम से जानतें है। भूटान देश में हिमालय के पहाड़ों में है और इसे तिब्बत के साधुओं ने दुनिया की बुराइयों से बचने के लिए एक शरण के रूप में 1616 में बसाया था। हिमालय बौद्ध धर्म में डूबे इस देश के रहस्यमय राज और फैक्ट्स की जानकारी से पर्दा उठा रहे है।





1.साउथ एशिया में बसा भूटान में लोकतंत्र और संवैधानिक राजशाही है। राजशाही की स्थपना 1907 में हुई थी और भूटान में पहला लोकतांत्रिक चुनाव 2008 में हुआ।





2.1865 में भूटान ब्रिटिश भारत के लिए कुछ सीमा भूमि सौपने के बदले एक वार्षिक सब्सिडी प्राप्त करता था जिसके तहत सिनचुलु में ब्रिटेन और भूटान संधि पर हस्ताक्षर किए थे।






3.1907 ब्रिटिश भूटान आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने पर राजी हो गया पर ब्रिटेन ने भूटान को विदेश नीति के लिए अनुमति नही दी जिसके लिए संधि पर हस्ताक्षर तीन साल बाद किए गये जिसे स्वतंत्र भारत द्वारा भी 1947 में मान लिया गया था।





4.1949 में स्वतंत्र भारत ने भूटान को वो सारी जमीनें वापिस कर दी जो अंग्रेजों के कब्जे में थी।






5.भूटान को एक देश के रूप में संयुक्त राष्ट्र ने 1974 मान्यता दी थी।





6.भूटान को थंडर ड्रेगन की भूमि भी कहा जाता है क्योकि भूटान के घर जिनको 'ड्रक युल कहते है वह हिमालय से गरजते अत्यंत शक्तिशाली तूफानों का समाना अकसर करना पड़ता है।






7.भूटान की राजधानी थिम्पू है और यह विश्व की पहली राजधानी थी जो अधिक समय तक ट्रैफिक लाइट के बिना है ऐसा नही है कि यहाँ ट्रैफिक लाइट लगाने की कोशिश नही हुई एक बार ट्रैफिक लाइट की योजना पर काम हुआ भी था पर लोगों को आपत्ति के बाद वाइट-ग्लोवड ट्रैफिक पुलिस वापस तैनात कर दिया गया।





8.भूटान में 1960 तक देश में कोई सड़क, ऑटोमोबाइल, टेलीफोन, डाक प्रणाली या बिजली नहीं थी।






9.टीवी या इंटरनेट 1999 में भूटान पंहुचा था और इसको "इलेक्ट्रॉनिक आक्रमण" चेतावनी देकर अपनाया गया। भूटान सरकार ने माना “टेलीविजन” का उपयोग पारंपरिक भूटान मूल्यों को नुकसान पंहुचा सकता है। टीवी देश में आने के साथ भूटान आखिरी देशों में शामिल हो गया जिसके पास सबसे बाद में टेलीविजन पंहुचा।





10.भूटान की राष्ट्रीय भाषा जोंगखा है।




11.विदेशी पर्यटकों को भूटान में आने की अनुमति 1974 में मिली।





12.भूटान दुनिया को कार्बन सिंक देता है जो उसे जंगलो से मिलता है। भूमि का 60 प्रतिशत हिस्सा जंगल के लिए रखना भूटान के सविधान में शामिल है।






13.कृषि फल और डेयरी उद्योग भूटान में प्रमुख उद्योग है।





14.1999 से प्लास्टिक की थैलियों पर भूटान में प्रतिबंध है।




15.टाकिन भूटान का राष्ट्रीय पशु है और यह देखने में बकरी और हिरन की तरह लगता है।





16.तीरंदाजी और डार्ट्स भूटान के दो राष्ट्रीय खेल है।






17.भूटान में सभी नागरिक नव वर्ष आधिकारिक तौर पर एक साल बड़े हो जाते हैं इससे भूटान में कोई किसी का जन्मदिन नही भूलता है।



18.भूटान वैसे तो शांत माना जाता है पर 1990 के दौर में भूटान पोशाक और आचरण सहित पारंपरिक रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए राजा का फरमान हुआ जिससे नेपाली समुदाय भड़क उठा और उसके बाद सांप्रदायिक हिंसा हुई। लगभग 40,000 नेपाली-भूटान स्वदेश वापसी के लिए 2010 में नेवार्क, न्यू जर्सी, अमेरिका ने अहम भूमिका निभाई थी।




19.भूटान में आप परिवार शुरू करने की सोच रहे है तो घरों पर लिंग पेंटिंग करने की एक लंबी परंपरा रही है और इसे अच्छी किस्मत व् अच्छे भाग्य के एक प्रतीक के रूप में समझा जाता है।




भूटान कोई ट्रैफिक लाइट और कोई फास्ट फूड चेन नही है इसके साथ ही सैनिकों की तुलना में अधिक भिक्षु है जिसे कारण बेफिक्र और अंदरूनी ख़ुशी देने वाला देश कहा जा सकता है।