विश्व के सबसे प्रतिष्ठित सेक्स प्रतीक मर्लिन मुनरो का संक्षिप्त जीवन परिचय

Views:137700


मर्लिन मुनरो को हर कोई बड़ी अच्छी तरह से जानता है फिर चाहे उसने हॉलीवुड एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो की फ़िल्में देखी है या फिर नही देखी है। मर्लिन मुनरो 21वीं सदी के सबसे प्रतिष्ठित सेक्स प्रतीकों में से एक है। मर्लिन की पॉप कला, मूर्तियों, फिल्मों और फैशन कला ने दुनिया में उनको अमर बना दिया है। 1 जून, 1926 को नोर्मा जीन बेकर के नाम लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में जन्मी मर्लिन का बचपन बेहद कठिनाई और दर्दनाक था लेकिन वह दुनिया की एक स्थायी प्रतीक बन कर बाद में उभरी।

आज हम मर्लिन के जीवन से जुड़े उन अल्पज्ञात तथ्यों को उजागर करेंगे जिनको जनाने के बाद आपका मर्लिन मुनरो प्रेम दोगुना हो जायेगा।



मर्लिन की सोच थी क्लार्क गेबल उनके पिता है : मर्लिन अपने पिता के बारें में नही जानती थी लेकिन एक उनको एक बार सपना आया की हॉलीवुड किंग क्लार्क गेबल उनके पिता है। आपको जानकर हैरानी होगी की मिस्फिट्स में वह उनकी सह-कलाकार थी इसके अतिरिक्त जब क्लार्क गेबल की मौत हुई थी तब मर्लिन ने कहा की वह दो दिन तक रोती रही थी।



मर्लिन का अपना एप्प : बेशक मर्लिन की 90वां जयंती का अवसर है लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा की अभिनेत्री मर्लिन का एक इन्टरनेट पर एक एप्प मर्लिन मोमेंट्स है जिसमे आप मर्लिन-थीम योग्य कृतियों बना सकते है। इसके अतिरिक्त आप इस एप्प में अपनी फ़ोटो को मर्लिन से जोड़कर अनूठे मर्लिन लम्हें बना सकते हैं।

जब अभिनेत्रियों ने मर्लिन मुनरो चरित्र को परदे पर उतरने का प्रयास किया : 12 अभिनेत्रियां मर्लिन मुनरो के चरित्र को निभा सकते है लेकिन मिशेल विलियम्स द्वारा माय वीक विद मर्लिन में निभाया गए सेक्स प्रतीक मर्लिन के चरित्र की अधिक सराहना हुई है। उनके अतिरिक्त कैथरीन हिक्स, सुसान ग्रीफिथ, मेलोडी एंडरसन, एश्ले जुड,मीरा सोर्विनो बारबरा निवेन,पॉपी मांटगोमेरी,सोफी मोंक,शेर्लोट सुलिवन,लिंडसे लोहान,निकोल किडमैन और अन्ना निकोल स्मिथ मिशेल से पहले मर्लिन की भूमिका निभा चुके है।

मर्लिन की ब्रिथी आवाज असल में हकलाने पर काबू पाने के लिए थी : मर्लिन की सिग्नेचर आवाज जो आइकॉन बनी वास्तव में वह बचपन में हकलाने की आदतों पर काबू पाने से आई थी। इस स्पीच थरेपी शैली को अपनाने के लिए उनको प्रशिक्षित किया था जो बाद में उनकी पहचान तत्वों में से एक बनी।



मर्लिन बेहतरीन कमाने वाली अभिनेत्री नही थी : मर्लिन को अभिनेत्री के रूप में कभी भी अच्छी तरह से भुगतान नहीं किया गया था जिसका उदाहरण फिल्म जेंटलमेन प्रेफर ब्लोंडेस मिलता है। इस फिल्म में मर्लिन की सह अभिनेत्री जेन रसेल को उनसे 10 गुणा अधिक भुगतान किया गया था। एक साल में मर्लिन की संपत्ति $ 5 लाख के आसपास थी।



वर्तमान में मिलियनों की कमाई : बेशक मर्लिन को अपने समय में बेहतरीन भुगतान ना किया गया हो लेकिन 2015 की फोर्ब्स सूचि में मर्लिन को छठा सबसे अमीर हस्ती के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। ऑथेंटिक ब्रांड ग्रुप ने 2011 में काफी महंगे कीमत चुका कर मर्लिन राइट्स को खरीदा था जिसमें उनके कपड़े के लेबल से लेकर उनकी लिंगरी तक शामिल थी।





मर्लिन की न्यूड क्रिस्टल कवर पोशाक $ 1.26 मिलियन में नीलाम हुआ : मर्लिन के सबसे यादगार क्षणों में से एक पल तब बना जब वह तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी जन्मदिन मुबारक हो मैडिसन स्क्वायर गार्डन में गाया था उस समय उनकी न्यूड क्रिस्टल कवर पोशाक सभी की आँखों में छा गयी थी उस फेमस ड्रेस को 1999 में एक नीलामी में बेचा गया था जिसने रिकॉर्ड मूल्य की स्थापना करते हुए 1.26 मिलियन डॉलर की कमाई की थी।



मर्लिन को फॉक्स ने पहल निकाल दिया और फिर काम पर रखा : ट्वेंटिएथ सेंचुरी में मर्लिन को फॉक्स प्रोडक्शन ने सेट पर हमेशा देर से आने के लिए निकाल दिया था लेकिन मौत से चार दिन पहले उनको दो चित्रों के लिए वापिस काम कर रख लिया था और उन दो चित्रों के लिए फॉक्स ने 1 मिलियन $ की डील की थी।



प्लेबॉय की पहली स्वीटहार्ट : मर्लिन 1953 में प्लेबॉय की पहली स्वीटहार्ट ऑफ़ द मंथ बनी थी लेकिन मर्लिन इस तस्वीर के लिए एक मात्र 50 डॉलर का ही भुगतान किया था।



मर्लिन की शादी : मर्लिन अपने जीवनकाल में तीन बार शादी की थी। आर्थर मिलर और डीमग्गिो से शादी से पहले वह जेम्स के साथ सिर्फ 16 साल की उम्र में शादी कर चुकी थी लेकिन चार साल बाद उनका तलाक हो गया। जेम्स ने दूसरी शादी कर ली थी लेकिन उनकी दूसरी पत्नी उनको मर्लिन की फिल्मों को देखने से मना कर दिया था।



न्यूड पोज देने के पीछे का कारण : मर्लिन 22 साल तक प्रसिद्ध नहीं थी और उनको जीवन में पैसो की सख्त जरूरत थी ऐसे में उन्होंने ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स और कोलंबिया पिक्चर्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर वापिस मॉडलिंग में चली गयी जहाँ पर फोटोग्राफर टॉम केली ने उनको न्यूड होने के लिए राजी करा लिया था। मोना मुनरो को बाद में शर्मिंदगी ना उठाने पड़ी इसलिए उन्होंने न्यूड होने वाली डील पर अपने हस्ताक्षर कर दिए थे।





मर्लिन मुनरो के फैंस सोशल मीडिया पर सक्रिय : फेसबुक, ट्विटर हो या इन्स्टाग्राम सोशल मीडिया की हर बड़ी सोशल साइट्स पर मर्लिन मुनरो के अच्छे पुराने दिनों को उनके फैन ने जिंदा रखा हुआ है। इसके अतिरिक्त हैशटैग की मदद से उनको ट्रेंड में भी लाया जाता है।