पेंसिल शब्द लैटिन भाषा से आया है जिसका अर्थ स्माल पेनिस था

Views:68981


इंग्लिश भाषा में अधिकतर शब्द दूसरी भाषा से लिए गये है इसलिए इंग्लिश शब्दों के अर्थ में समय के साथ-साथ परिवर्तन आते रहे है। इंग्लिश का पेंसिल (Pencil) शब्द भी बदलाव के इसी क्रम में आता है। पेंसिल शब्द लेटिन भाषा के स्माल पेनिस (Penis) शब्द से लिया गया था लेकिन वर्तमान में ये दोनों शब्दों के काफी भिन्न अर्थ है।


लैटिन में पेनिस शब्द "पूंछ" के लिए एक सामान्य शब्द था जो पुरुष शरीर रचना के लिए नही अपितु जानवर की "पूंछ" का मतलब करने के लिए आया था और बाद में विशेष रूप से एक छोटे से ब्रश अर्थात छोटी सी पूंछ के मूल रूप दर्शाने के लिए कलाकारों ने स्माल पेनिस शब्द का प्रयोग किया था।





कुछ वक़्त गुजरने के बाद पेनिसिलीन शब्द समाने आये जो पेंसिल रूप के काफी करीब रहा है और इसी से पेंसिल शब्द बना क्योकि पेनिसिलीन शब्द से ही बाद में एक वैज्ञानिक नाम पेनिसिलियम बना जो एक दवा का नाम था जिसे माइक्रोस्कोप की नीचे देखने पर वह पेंट ब्रश की तरह दिखाई देता था।


वर्तमान में पेंसिल शब्द आधुनिक ग्रेफाइट और लकड़ी वाली आइटम का नेतृत्व कर रहा है तो पेनिस शब्द का अर्थ लिंग हो चूका है और स्माल पेनिस का अर्थ छोटे लिंग से लिया जाता है।

और पढ़े :-

300 से अधिक वर्षों पहले इंग्लैंड की रास्ट्रीय भाषा फ्रेंच थी

इंग्लिश में लव के लिए मात्र एक शब्द जबकि संस्कृत में 96 शब्द मौजूद है