भारतीय द्वारा रचे गये अनोखे और अदभुत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स जिन पर आप विश्वास नहीं करेंगे

Views:179776


टेक्नोलॉजी,विज्ञान चिकित्सा,खेल,व्यापार हो या बिज़नेस आज किसी भी क्षेत्र भारतीय किसी से पीछे नही है इसलिए अद्वितीय रिकॉर्ड रखने वाली गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में भारत का नाम भी इन क्षेत्रों में दर्ज है। आज इस आर्टिकल के जरिये भारतीयों द्वारा बनाएं कुछ विचित्र,अदभुत रिकॉर्ड्स के बारें में जानेंगे जो गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है और इन अद्भुत कीर्तिमानों से हमें भारतीय नागरिक होने पर गर्व का अहसास होता है।



विश्व की सबसे लंबी पगड़ी : पंजाब राज्य के पटियाला क्षेत्र में रहने वाले 60 वर्षीय सिख अवतार सिंह मौनी के पास दुनिया की सबसे लंबी और भारी पगड़ी पहनने का रिकॉर्ड है। अवतार सिंह मौनी की पगड़ी 645 मीटर तक लंबी है और उसका वजन 100 पाउंड्स तक है। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि सुबह अवतार सिंह मौनी को तैयार होने में लगभग छह घंटे लगते है।



विश्व की सबसे छोटे कद की महिला : 22 वर्ष आयु वाली ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटी महिला है इसलिए हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बुक में उनका नाम जिंदा सबसे छोटी लड़की के नाम पर दर्ज किया गया है। ज्योति आम्गे 0.62 मीटर अर्थात 2 फुट 0.6 इंच की है। ज्योति आम्गे बिग बॉस 6 और अमेरिकन हॉरर स्टोरी: फ्रिक शो में नजर आ चुकी है।



विश्व की सबसे लंबी मूंछें : जयपुर निवासी राम सिंह चौहान के पास दुनिया की सबसे बड़ी मूंछें है। राम सिंह चौहान की मूंछें 14 फुट लंबी है। 58 वर्षीय राम सिंह अपने 32 साल की उम्र से अपनी मूंछों की बढ़ाने के लिए उनकी सेवा कर रहे है। 14 फुट लंबी मूंछों की वजह से राम सिंह चौहान का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में दर्ज है।



एक ही स्थान पर सबसे ज्यादा महात्मा गांधी : कोलकाता बच्चों राष्ट्र के पिता के रूप में तैयार करके जब सबसे बड़ी सभा की तो गिनीज वर्ल्ड बुक में एक ही स्थान पर सबसे ज्यादा महात्मा गांधी के रूप में इस सभा को दर्ज किया गया। अकेली मताओं और बच्चों के चैरिटी के लिए आयोजित इस सभा में 484 बच्चों ने हिस्सा लिया था।



विश्व की सबसे बड़ी चपाती : जामनगर के जलाराम मंदिर की जीर्णोधर समिति द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी चपाती बनाई गयी है उनके द्वारा बनाई इस चपाती का वजन लगभग 63.99 किलो था।



एक साथ सबसे अधिक संख्या में सेल्फी लेने का रिकॉर्ड : आज पूरी दुनिया में सेल्फी लेने का क्रेज चल रहा है फिर भले ऐसे में भारत कैसे पीछे रहता कोच्चि के पास अंगमाली में अपने परिसर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के संघीय संस्थान के विद्यार्थियों और स्टाफ द्वारा एक मिनट में 1,000 सेल्फी लेने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया गया है। कम समय में अधिक लोगो के एक साथ सेल्फी लेने का अदभुत रिकॉर्ड भारत के नाम पर गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है।



विश्व की सबसे महंगी शादी : भारतीय विवाह आयोजन पर दिल खोल कर खर्च करते है इसलिए हो सकता है इस रिकॉर्ड पर भारतीय को आश्चर्य ना हो। इस्पात उद्योग के किंग माने जाने वाले लक्ष्मी मित्तल की बेटी की शादी को अभी तक दुनिया की सबसे महंगी शादी मानी जाती है। लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल ने 2004 में बैंकर निवेश से जुड़े अमित भाटिया से शादी कर ली थी। शादी पर कुल खर्च 60 मिलियन अमरीकी डालर का आया था।

विश्व की सबसे बड़ी बिरयानी : 60 रसोइयों ने कड़ी मेहनत से 12,000 किलो चावल और सब्जियों का मिश्रण करते हुए दुनिया का सबसे सबसे बड़ा बिरयानी बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बुक ने फौरन दर्ज कर लिया था।



नाक से सबसे तेज टाइपिंग : खुर्शीद हुसैन वह भारतीय है जिनके पास नाक से सबसे तेज टाइप करने का विचित्र रिकॉर्ड है। खुर्शीद हुसैन ने अपनी नाक से 103 अक्षर वाले एक वाक्य को 47.44 सेकंड में टाइप गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाक का उपयोग कर सबसे तेज टाइपिंग करने का रिकॉर्ड बनाया है।



फारदेस्ट डिस्टेंस लिंबो स्केटिंग अंडर कार रिकॉर्ड : 5 वर्षीय बेखौफ श्रेया राकेश देशपांडे जब 27 कारों के नीचे से लिंबो स्केटिंग करते हुए 48.2 मीटर का सफर सिर्फ 24 सेकेंड में पूरा किया तो अधिक अनुभवी स्केटिंग करने वाले लोगो ने भी दांतों तले अपनी उँगलियाँ दबा ली थी। कोल्हापुर में यह करनामा करने के लिए उनका नाम रिकॉर्ड बुक गिनीज वर्ल्ड में रखा गया।



विश्व का सबसे बड़ा कंडोम मौजेक: भारत के नवाबी शहर लखनऊ में लागई गयी प्रदर्शनी में दुनिया का सबसे बड़ा कंडोम मौज़ेक प्रस्तुत किया गया था और इस प्रदर्शनी को उत्तर प्रदेश स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी,आईआईएम लखनऊ और हिंदुस्तान लाटेकस फैमिली प्लानिंग प्रमोशन ट्रस्ट द्वारा लगाई गयी थी। निया का सबसे बड़ा कंडोम मौज़ेक बनाने के लिए 4418 कंडोम पैक प्रयोग किये गये थे।



एक घंटे में अधिकांश लोगों को गले लगाया : आंध्र प्रदेश के टेक्काली क्षेत्र के जयसिंह रविराला के पास एक घंटे में अधिकतम लोगो को गले लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। एक घंटे में जयसिंह ने 2,436 लोगों को गले लगा कर यह कीर्तिमान अपने नाम किया था।

विश्व की सबसे छोटी गाय : केरल की छह वर्षीय मणिक्यं दुनिया की सबसे छोटी गाय है। 61.5 सेमी की यह गाय का साइज कुत्ते की तुलना में भी कम है।



सबसे लंबे समय तक डांस : केरल संगीता नदका अकादमी में कलामंडलम हेमलता लगातार 123 घंटे 15 मिनट तक सोलो डांस कर दुनिया में सबसे अधिक देर तक सोलो डांस करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया था।