कोआला से जुडी अदभुत जानकारियां

Views:94617


कोआला भालू ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया जाने वाला प्रिय शाकाहारी जानवर है। कोआला के नाम के साथ भालू शब्द जुड़ा हुआ है पर ये भालू की तरह बिल्कुल नही होता है। कोआला देखने में टेडी बियर की तरह लगता है इसलिए इसे कोआल भालू कहा जाता है। कोआला में कंगारू और वौम्बैट दोनों के गुण पाए जाते है। मादा कोआला में स्तन और बच्चे को रखने के लिए एक थैली (जेब) होती है जिसमे वह अपने नवजात बच्चे को 6 महीने तक संभाल कर रखती है।





इसके अलावा कोआला प्रकृति में अन्य जानवरों से काफी हटकर होता है कोआला कभी भी ज्यादा पानी नही पीता है वह नमी पत्तियों से प्राप्त करता है। जीव वैज्ञानिक की दुनिया में यह अकेला ऐसा जीव है जो अभी सदियों से है और अभी तक विलुप्त नही हो पाया है हालाकि ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर कोआला को 20वी शताब्दी में मौत के घाट उतार दिया गया था पर बाद में विक्टोरिया ने इन्हे पुनस्थापित करने में ऑस्ट्रेलिया की काफी मदद की है।


आपको जानकार हैरानी होगी की कोआला तैराकी में काफी अच्छे होते है। महिला कोआला की दो योनि होती है इसके अलावा एक कोआला दिन में कम से कम 20 घंटे सोता है और वह अपनी गतिविधयों के लिए सिर्फ 4 घटें का ही प्रयोग करता है।

Facts about London Indian Restaurants

लंदन में भारतीय रेस्तरां की संख्या मुंबई या दिल्ली से अधिक है

Continue Reading
Important Little Known Facts About India China War

चीन और भारत के बीच छिड़ी जंग के प्रमुख फैक्ट्स

Continue Reading

Comment Box

    User Comments in

    कोआला से जुडी अदभुत जानकारियां

    Avatar
    Posted By : Ilya
    Posted On : 2015-05-25
    Always renrsehifg to hear a rational answer.
    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :