कोआला से जुडी अदभुत जानकारियां

Views:88517


कोआला भालू ऑस्ट्रेलिया के जंगल में पाया जाने वाला प्रिय शाकाहारी जानवर है। कोआला के नाम के साथ भालू शब्द जुड़ा हुआ है पर ये भालू की तरह बिल्कुल नही होता है। कोआला देखने में टेडी बियर की तरह लगता है इसलिए इसे कोआल भालू कहा जाता है। कोआला में कंगारू और वौम्बैट दोनों के गुण पाए जाते है। मादा कोआला में स्तन और बच्चे को रखने के लिए एक थैली (जेब) होती है जिसमे वह अपने नवजात बच्चे को 6 महीने तक संभाल कर रखती है।





इसके अलावा कोआला प्रकृति में अन्य जानवरों से काफी हटकर होता है कोआला कभी भी ज्यादा पानी नही पीता है वह नमी पत्तियों से प्राप्त करता है। जीव वैज्ञानिक की दुनिया में यह अकेला ऐसा जीव है जो अभी सदियों से है और अभी तक विलुप्त नही हो पाया है हालाकि ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर कोआला को 20वी शताब्दी में मौत के घाट उतार दिया गया था पर बाद में विक्टोरिया ने इन्हे पुनस्थापित करने में ऑस्ट्रेलिया की काफी मदद की है।


आपको जानकार हैरानी होगी की कोआला तैराकी में काफी अच्छे होते है। महिला कोआला की दो योनि होती है इसके अलावा एक कोआला दिन में कम से कम 20 घंटे सोता है और वह अपनी गतिविधयों के लिए सिर्फ 4 घटें का ही प्रयोग करता है।