जिंगल बेल-जिंगल बेल गीत से जुडी कुछ अहम जानकारियां

Views:8500


क्रिसमस का पर्व हो और जिंगल बेल जिंगल बेल की बात ना हो यह तो मुमकिन नही लगता। जिंगल बेल गीत के बिना 25 दिसम्बर का यह बड़ा दिन अधूरा लगता है। क्रिसमस के सबसे प्रसिद्ध गीत जिंगल बेल के बारें में आप क्या जानतें है। अगर आप कुछ नही जानतें है या फिर कम जानतें है तो हमारी यह पोस्ट आपके जिंगल ज्ञान के लिए काफी लाभ्द्याक है।



जिंगल बेल- जिंगल बेल गीत दुनिया में सबसे प्रसिद्ध गीत में से एक है जिसे आमतौर अमेरिकी द्वारा अधिक गाया जाता है। जिंगल बेल गीत को जेम्स लार्ड पेयरपोंट ने लिखा है उनका जन्म 25 अप्रैल, 1822 में मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। इस गीत को 16 सितम्बर ,1857 की शरद ऋतु में "वन हॉर्स ओपन सलेइ" शीर्षक में प्रकाशित किया गया था।

जिंगल बेल की रचना क्रिसमस गीत पर नही लिखा गया था और बाद में यह स्लेज गीत के चलते लोकप्रिय हुआ था। एडिसन मेल क्वाट्रेट ने इस गीत को पहली बार रिकॉर्ड किया था। जिंगल बेल गीत धरती तक ही नही सिमित रहा है इस गीत कोयह 16 दिसंबर 1965 को अन्तरिक्ष से जेमिना 6 अंतरिक्ष कार्यक्रम में टॉम स्टेफोर्ड और वैली शैरा ने प्रसारित किया जिसके बाद अंतरिक्ष में प्रकासित होने वाला या पहला गीत बन गया।

जिंगल बेल जिंगल बेल पर अब तक कई पैरोडी गीत लिखे जा चुके है लेकिन इनमे से सबसे मशहूर जिंगल बेल्स ,सैंटा स्मैल्स .ईस्टर्स ऑन इट्स वे ही हो सके है।