फ्रेडरिच लुडविग जहँ के जीवनकाल से जुडी अहम जानकारियां

Views:27000


जिमनास्टिक ओलिंपिक का अभिन्न हिस्सा है यह बात सभी जानतें है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचने का भी प्रयास किया है की आखिर वह कौन मानव है जिसने जिमनास्टिक को गंभरीता से लेकर उसे इस मुकाम तक पहुँचाने का प्रयास किया ,आज हम उसी शख्स से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारें में आपको जानकारी दे रहे है।



फ्रेडरिच लुडविग जहँ को जिमनास्टिक का पितामह माना जाता है। पूरी दुनिया में जिमनास्टिक की नींव रखने वाला यह महान शख्स जर्मन शिक्षक था और इनका जन्म 11 अगस्त 1778 को लांज, ब्रांडेनबुर्ग, जर्मनी में हुआ था। उनका यह अटूट मत था की देश की सेहत के लिए शारीरिक शिक्षा और मजबूत चरित्र बहुत जरूरी है।

1811 में उन्होंने बर्लिन में पहला जिमनास्टिक क्लब खोला था। साल 1813 में फ्रेडरिच सेना का अहम हिस्सा बने और उनको वीरता के लिए आयरन क्रॉस से सम्मानित किया गया था। 1848 में फ्रेडरिच जर्मनी सासंद भी चुने गए थे।

फ्रेडरिच लुडविग जहँ ने अपना सारा जीवन जिमनास्टिक को समर्पित किया था इसलिए उन्होंने जिमनास्ट खेल में उपयोग में आने वाली कई चीजों की खोज की थी। जब वह 74 साल के हुए तो 15 अक्टूबर 1852 फ्रीबर्ग, जर्मनी में उनकी मौत हो गयी थी।