सग्रादा फैमिलिया गिरजाघर के निर्माण से जुड़े अदभुत रहस्य

Views:84949


आपने कभी सग्रादा फैमिलिया चर्च का नाम सुना है अगर नही सुना है तो हम आपको इसके बारें में बताने जा रहे है और उम्मीद है आप सग्रादा फैमिलिया से जुड़े फैक्ट्स जानकार हैरान हो जायेंगे।





सग्रादा फैमिलिया स्पेन में मौजूद रोमन कैथोलिक गिरजाघर है और इसका निर्माण कार्य 130 से अधिक वर्षों से चल रहा है लेकिन अभी तक इसे पूरा नही किया जा सका है। इस गिरजाघर में 9,000 लोग शामिल हो सकते है यह 300 फुट लंबा 200 फुट चौड़ा है। स्पेन के बार्सिलोना में बसे इस अति-पवित्र गिरजाघर का निर्माण कार्य का शुभारम्भ 1882 से हुआ था।





स्पेनी कातालोन्याई आर्किटेक्ट अन्तोनी गौदी को 1883 में इसमे शामिल किया गया उनके ऊपर योजना और पूर्ण निर्माण की जिम्मदारी दी गयी। अन्तोनी गौदी ने सग्रादा फैमिलिया चर्च को पूरा करते हुए कहा था कि मेरे क्लाइंट को कोई जल्दबाजी नही है इसलिए उन्होंने गहन अध्यन करते इसके निर्माण में कई मिश्रण और नए पैमाने तय किए।





10 जून 1926 में जब वह 73 वर्ष के हुए तो चलती हुई ट्राम से टकराने की वजह से अन्तोनी गौदी की मौत हो गयी। आपको बता दे जब अन्तोनी गौदी की मृत्यु हुई तो इस गिरजाघर का निर्माण सिर्फ 15 से 25 प्रतिशत ही हो पाया था।





अन्तोनी गौदी की मौत के बाद सग्रादा फैमिलिया के निर्माण की जिम्मेदारी दोमेनेत्स सुगरानेस को दे दिया गया पर 9 अगस्त 1938 में उनकी मौत हो गयी और उसके बाद से ही निर्माण कार्य की रफ्तार पहले से अधिक कम हो गयी। गृह युद्ध और विरोधियों द्वारा निर्माण के दस्तावेज़ों का नुक्सान पहुचने के बाद जल्द सग्रादा फैमिलिया चर्च को पूरा करना आसान नही रह गया क्योकि इसके निर्माण कार्य में पैसो के लिए लोगो के दान पर निर्भर होना पड़ा था।





वर्तमान में सग्रादा फैमिलिया के निर्माण कार्य की बात करें तो उम्मीद की जा रही है 1882 में शुरू हुए इस काम को 2026 या 2028 तक पूरा हो जायेगा क्योकि अब इसका काम 20वीं सदी की आधुनिक तकनीक के साथ चल रहा है। 2026 में अन्तोनी गौदी के मृत्यु को 100 साल पूरे हो जायेंगे और अगर 130 से अधिक सालों से चला आ रहा निर्माण कार्य इस दिन पूरा हो जाता है तो यह उनके लिए सच्ची श्रधांजलि होगी।