तेलुगु सिनेमा का चेहरा बदलने वाली कुछ नई प्रमुख फ़िल्में

Views:1806

टॉलीवुड दक्षिण में सबसे प्रमुख और निश्चित रूप से देश में महत्वपूर्ण फिल्म इंडस्ट्री में से एक है लेकिन फिर भी आलोचकों और फैंस से शिकायत सुनने को मिलती है कि तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री कमर्शियल ,मसाला और मनोरंजक फिल्मों पर ही निर्भर करती है। तेलुगू भाषा में बनने वाली फिल्मों में अधिकतर फाइट दृश्य और डायलॉग्स से भरी होती है। फिल्म की कहानी में लोगो को संदेश देने और आम जनता से अपील करने के लिए कुछ नही होता है लेकिन टॉलीवुड सीन में रिलीज पिछली कुछ फिल्मों ने मुख्यधारा फिल्मों से दूर जाकर प्रयोगात्मक शैलियों को अपनाते हुए फ़िल्में बनाई है जिससे अब स्पष्ट होते जा रहा है कि टॉलीवुड धीरे-धीरे अधिक प्रयोगात्मक होते जा रहा है। नीचे हम कुछ फ़िल्में दे रहे है जिन्होंने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री को सही मायने में बदल कर रख दिया है।


1-नेनोक्कादिने : महेश बाबू अभिनीत इस फिल्म को प्रयोगात्मक सिनेमा में अग्रणी कहा जा सकता है। इस फिल्म में दिया गया मनोवैज्ञानिक कोण सही मायने में अनूठा प्रयास था। भ्रामक स्क्रीनप्ले संयुक्त रूप से किसी को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त थी लेकिन लीक से हटकर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नही कर पाई थी। 1-नेनोक्कादिने इस फिल्म को अब हिंदी डब में एक का दम नाम से देख सकते है इस फिल्म में महेश बाबू के साथ कृति सैनन ने भी अच्छा अभिनय किया था।


मनम : इस पारिवारिक ड्रामा फिल्म देखने में बेहद साधारण लगती है लेकिन चरित्रों के बीच साजिश इतनी समृद्ध है कि फिल्म में आपकी दिलचस्पी बनी रहती है। मनम फिल्म में राधा (नागा चैतन्य) और कृष्णा (सामन्था) एक शादीशुदा जोड़े हैं। 1980 में एक बच्चे बिट्टू को जन्म देने के बाद दुर्घटना में मर जाते हैं। बिट्टू (नागार्जुन) बड़ा अपने पिता और उनकी मां का पुनर्जन्म को देखने के लिए होता है कैसे बिट्टू इन दोनों युवाओं को एकजुट करने की कोशिश करता है यह बात फिल्म देखकर जनाने में ही मजा आता है आपको बता दें फिल्म में श्रेया सरन नागार्जुन की प्रेमिका की भूमिका में है।



बाहुबली : बाहुबली फिल्म ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री को गौरव प्रदान किया है। इस फिल्म की पहली बात यह है कि फिल्म के बारे में सब कुछ सराहनीय था। फिल्म की भव्यता, पात्रों के नाम तथा उनके काम और सबसे अद्भुत इसका वीएफएक्स जिसके भारत की हर फिल्म इंडस्ट्री कभी भूल नही सकती है। बाहुबली हॉलीवुड फिल्मों की प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरी थी और इस फिल्म के भारतीय होने पर सभी को गर्व है। राजमौली की बाहुबली फिल्म ने कमाई में कई रिकॉर्ड तोड़ने के अतिरिक्त अवार्ड्स इवेंट्स में भी जमकर अवार्ड बटोरें है। बाहुबली मूवी में प्रभास,तमन्ना भाटिया और अनुष्का शेट्टी और राणा डग्गुबती मुख्य भूमिका में थे।



क्षणम : हाल ही में रिलीज अदिवी सेश अभिनीत यह फिल्म ऑक्टेन थ्रिलर मूवी थी। इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद से बेहतरीन रिव्यू प्राप्त किए थे और अब फिल्म रीमेक के अधिकार को लेकर लड़ाई लड़ी जा रही। डायरेक्टर रविकांत ने इस फिल्म को हॉलीवुड शैली में बनाया था। बेहतरीन स्क्रीन प्ले अद्भुत ट्विस्टस फिल्म देखते वक़्त नाखून काटने पर मजबूर कर देते है। साधारण अपहरण की कहानी को फिल्माने का तरीका प्रशंसकों और आलोचकों को चकित कर देता है। इस फिल्म में अदिवी सेश के साथ अदा शर्मा और अनसूया भरद्वाज ने बेहतरीन अभिनय किया था।



ओपीरी : ओपीरी फिल्म इनटचयेब्ल्स नामक एक फ्रेंच फिल्म की रीमेक है और भारतीय फिल्म निर्माता वमसी पैदिपल्ली द्वारा रीमेक के साथ पूरा न्याय किया गया है। करथि और नागार्जुन के बीच प्यार,तकरार,भावुक क्षण आपको पूरी तरह हँसी प्रदान करता है। ओपीरी फिल्म के डायलॉग्स और लुभावनी सीनरी आनंदमय अनुभव बनाने उचित काम करते है। एक व्हीलचेयर पर बैठे नागार्जुन और एक अति सक्रिय भविष्य कॉमेडी के लिए पावर पैक प्रदर्शन दिया है।


टॉलीवुड सिनेमा ने कुछ बेहतर करने की दिशा में विकास करना शुरू कर दिया है। हमें उम्मीद ही नही पूर्ण विश्वास है कि टॉलीवुड सिनेमा से जुड़े सभी फिल्म निर्माता इन फिल्मों से प्रेरित होकर अधिक सार्थक मनोरंजक फिल्म बनाने का प्रयास करेंगे।

और खबरे पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Latest Movies Wallpapers